META AND ITS AI INITIATIVES,मेटा और इसकी एआई पहल

META AND ITS AI INITIATIVES,मेटा और इसकी एआई पहल

META AND ITS AI INITIATIVES,मेटा और इसकी एआई पहल

META AND ITS AI INITIATIVES

META AND ITS AI INITIATIVES

अपने ग्राहकों को खुश और संतुष्ट रखने के लिए एआई क्षेत्र में मेटा हावी है

मेटा, जिसे पहले फेसबुक के नाम से जाना जाता था,(eBanknifty.com) मार्क जुकरबर्ग द्वारा स्थापित एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जब वह हार्वर्ड विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान का अध्ययन कर रहे थे। ‘फेसबुक’ नाम नए लोगों, प्रोफाइलिंग छात्रों और कर्मचारियों को वितरित किए गए कागज की शीट से लिया गया था। यह ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग सेवा अपने उपयोगकर्ताओं को मित्रों और परिवार से जुड़ने और नए कनेक्शन बनाने में सक्षम बनाती है। लॉन्च होने के 24 घंटों के भीतर, लगभग। 1,200 हार्वर्ड छात्रों ने साइन अप किया था, और एक महीने के बाद, स्नातक की आधी से अधिक आबादी के पास एक प्रोफ़ाइल थी।

Scaling New Horizons

META AND ITS AI INITIATIVES ,जैसे-जैसे इसकी लोकप्रियता बढ़ी, फ्रेंडस्टर ने 2004 के मध्य में 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर में कंपनी का अधिग्रहण करने का प्रयास किया। मेटा ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया और बाद में लगभग 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर के मूल्यांकन पर एक्सेल पार्टनर्स से 12.7 मिलियन अमेरिकी डॉलर की फंडिंग प्राप्त की। अगले वसंत में, मेटा को GreylockPartners और Meritech Capital के साथ-साथ पिछले निवेशकों Accel Partners और Peter Thiel से US$25 मिलियन का वित्त पोषण प्राप्त हुआ। इस सौदे के लिए प्री-मनी वैल्यूएशन लगभग US$525 मिलियन था।

जल्द ही कंपनी ने AI, VR, विज्ञापन मार्केटिंग और अन्य सामाजिक सेवाओं के माध्यम से अपनी पेशकशों का विस्तार करना शुरू कर दिया। जुकरबर्ग ने हानिकारक सामग्री और अभिनेताओं का पता लगाने और इसके साइबर सुरक्षा उपायों को मजबूत करने के लिए एआई का लाभ उठाने की इच्छा व्यक्त की थी।(eBanknifty.com) मेटा इस बात पर जोर देता है कि सुरक्षा निवेश पर उसका ध्यान चुनाव से परे है और इसमें अभद्र भाषा, बदमाशी और फर्जी खबरों से निपटने के प्रयास शामिल हैं। एआई चैटबॉट सेवाओं के माध्यम से, मेटा स्वचालित सदस्यता सामग्री जैसे मौसम और ट्रैफ़िक को अनुकूलित संचार जैसे रसीद, शिपिंग सूचनाएं और मैसेंजर पर लाइव स्वचालित संदेश प्रदान करता है।(META AND ITS AI INITIATIVES) इसके अलावा, एआई दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों के लिए बनाए गए नकली खातों की पहचान करने के लिए कंप्यूटर विज़न का उपयोग करता है और उन्हें तुरंत बंद कर देता है। मेटा की एआई आत्महत्याओं को रोकने के लिए भी मशीन लर्निंग का उपयोग करती है। यह उन उपयोगकर्ताओं की पहचान करने में मदद करने के लिए पोस्ट में प्रमुख वाक्यांशों और मित्रों या परिवार के सदस्यों से संबंधित टिप्पणियों को फ़्लैग करता है जो जोखिम में हो सकते हैं।(eBanknifty.com) इसके अलावा, एआई के साथ सैटेलाइट इमेजरी को जोड़ने से दुनिया भर में मेटा मैप जनसंख्या घनत्व में भी मदद मिल रही है, खासकर अफ्रीकी महाद्वीप में। दुर्भाग्य से, कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल और कई गोपनीयता चिंताओं ने उपयोगकर्ता की गोपनीयता को प्राथमिकता देने के बावजूद, कंपनी को एक हॉट सीट पर रखा है।

मेटा भी अपने उत्पादों के उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए भारी निवेश कर रहा है।(eBanknifty.com) इन उत्पादों में इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और मैसेंजर शामिल हैं। इंस्टाग्राम निस्संदेह मेटा के लिए बड़ी कमाई करता है। इसके अलावा, विज्ञापन प्रौद्योगिकी को भारी निवेश प्राप्त हो रहा है क्योंकि यह उसके विज्ञापन व्यवसाय को प्रभावित करता है। एटलस और अन्य विज्ञापन टूल और प्रोग्राम जैसे ऑडियंस नेटवर्क और कस्टम ऑडियंस में कंपनी का निवेश मेटा के विज्ञापन व्यवसाय को मजबूत करने के उद्देश्य से की गई कुछ पहलें हैं।

ओकुलस वीआर की खरीद के साथ, मेटा ने वीआर आला में प्रवेश किया, प्रारंभिक परियोजनाओं के लिए यूएस $ 3 बिलियन का निवेश किया। सोशल नेटवर्किंग की दिग्गज कंपनी का लक्ष्य VR / AR में जीत हासिल करना और इसके आगमन में तेजी लाना है। मेटा छवि विभाजन पर भी काम कर रहा है, (META AND ITS AI INITIATIVES)एक अवधारणा जो उन्हें छवि में अलग-अलग वस्तुओं को पहचानने और उनके संबंध को समझने में मदद करती है।(eBanknifty.com) छवि विभाजन का उपयोग नेत्रहीनों के लिए “बात कर रही छवियों” के साथ और अधिक इमर्सिव अनुभव का निर्माण करेगा, जो छवियों को खोजने के लिए और अधिक शक्तिशाली तरीकों का निर्माण करते हुए उंगलियों पर पढ़ सकते हैं। हाल ही में, इसने फेसबुक एआई रिसर्च (एफएआईआर) टीम के माध्यम से कार्नेगी मेलॉन यूनिवर्सिटी के साथ सहयोग करना शुरू किया, ताकि ऐसे रोबोट बनाने पर काम किया जा सके जो सिमेंटिक नेविगेशन का उपयोग करके परिचित वस्तुओं को पहचानकर चारों ओर नेविगेट कर सकें।

Mergers & Acquisitions

META AND ITS AI INITIATIVES,मेटा के विकास के लिए रणनीतिक अधिग्रहण महत्वपूर्ण रहे हैं। सोलह साल पहले इसकी स्थापना के बाद से तकनीकी दिग्गज ने अपने मूल सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म से कहीं अधिक विस्तार किया है। निरंतर प्राप्त करने के पीछे संभावित इरादा प्रतिद्वंद्वियों को बहुत बड़ा होने से पहले खरीदना है। इस प्रक्रिया में, मेटा ने कभी-कभी कुछ सौदों के लिए घातीय लागत का भुगतान किया है।

मेटा ने अपनी स्थापना के बाद से अब तक लगभग 100 कंपनियों की खरीद की है। मेटा द्वारा अधिग्रहित अधिकांश कंपनियां संयुक्त राज्य में स्थित हैं। मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक बार कहा है कि कंपनी के अधिकांश अधिग्रहण ‘प्रतिभा अधिग्रहण’ हैं। मेटा इसमें उत्कृष्ट लोगों के लिए एक कंपनी खरीदता है।

META AI ALGORITN (2016)

मेटा ने मास्करेड टेक्नोलॉजीज इंक का अधिग्रहण किया है, (eBanknifty.com)जो एक स्टार्ट-अप है जो सेल्फी-बदलने वाले टूल पेश करता है। मिन्स्क, बेलारूस स्थित कंपनी को मेटा के उपयोगकर्ताओं के लिए अपने वर्चुअल इफेक्ट्स सॉफ्टवेयर लाने के लिए खरीदा गया था। खरीद राशि का खुलासा नहीं किया गया था।

META AND ITS AI INITIATIVES,मेटा ने वर्चुअल रियलिटी ऑडियो कंपनी टू बिग ईयर्स को खरीद लिया है। उच्च गुणवत्ता वाले वीआर ऑडियो को बढ़ावा देने के लिए मेटा अपने प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहा है। अधिग्रहण के द्वारा, मेटा दो बड़े कानों के ‘स्थानिक वर्कस्टेशन’ सॉफ्टवेयर को फिर से जारी कर रहा है जैसे कि फेसबुक 360 स्पैटियल वर्कस्टेशन।

मेटा ने 2014 में स्थापित एक छोटा कैलिफ़ोर्निया स्टार्ट-अप, Nascent ऑब्जेक्ट्स की खरीद की है जो एक मॉड्यूलर इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम बनाने पर केंद्रित है जिसका उपयोग उपभोक्ता बैटरी, (eBanknifty.com)कैमरा, सेंसर सहित पुन: कॉन्फ़िगर करने योग्य घटकों का उपयोग करके अपने गैजेट बनाने के लिए कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें।join-us-in-telegram

अस्वीकरण: इस लेख में प्रदान की गई जानकारी पूरी तरह से लेखक की राय है न कि निवेश सलाह – यह केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए प्रदान की जाती है। इसका उपयोग करके, आप सहमत हैं कि जानकारी किसी निवेश या वित्तीय निर्देश का गठन नहीं करती है। कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले अपना खुद का शोध करें और वित्तीय सलाहकारों तक पहुंचें।

May 30, 2022 - Posted by Mukesh Saini - No Comments
Bank Nifty ,Bank Nifty Analysis ,NIFTY BANK Daily Technical Analysis,Bank Nifty Future,Bank Nifty News

Leave a Reply