How to read stock charts for beginners?,शुरुआती लोगों के लिए स्टॉक चार्ट कैसे पढ़ें?

How to read stock charts for beginners?,शुरुआती लोगों के लिए स्टॉक चार्ट कैसे पढ़ें?

How to read stock charts for beginners?,शुरुआती लोगों के लिए स्टॉक चार्ट कैसे पढ़ें?

ebanknifty

स्टॉक मार्केट चार्ट को समझना और स्टॉक चुनना एक कठिन काम है। How to read stock charts for beginners यदि आप निवेश करने के लिए नए हैं, तो आप शायद इस बात से सहमत होंगे कि स्टॉक चार्ट पढ़ना इतना रोमांचक नहीं है, How to read stock charts for beginners लेकिन अपने पोर्टफोलियो के लिए एक व्यवहार्य निवेश खोजने के लिए यह एक मुख्य कौशल है जिसकी आवश्यकता है। इसलिए, अब स्टॉक मार्केट चार्ट और शेयर चार्ट को पढ़ने के तरीके के बारे में जानें।

 

शेयर बाजार चार्ट क्या है?

How to read stock charts for beginners,शेयर मार्केट चार्ट हो या तकनीकी चार्ट, यह मौजूदा ट्रेंड्स और ट्रेंड रिवर्सल की पहचान करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा, खरीदने और बेचने के संकेतों को ट्रिगर करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। How to read stock charts for beginners चार्ट पैटर्न एक विशिष्ट संरचना है जो एक ग्राफिकल प्रस्तुति में एक व्यापारिक संकेत और भविष्य के मूल्य आंदोलनों का संकेत बनाता है। यह आपको एक निर्धारित समय सीमा में या एक वर्ष के लिए स्टॉक की कीमतों पर एक नज़र डाल सकता है यदि आप चाहते हैं कि प्रत्येक बिंदु प्रत्येक दिन स्टॉक के कारोबार के लिए समापन मूल्य का प्रतिनिधित्व करे।

शेयर बाजार चार्ट के प्रकार और भारतीय शेयरों के तकनीकी चार्ट को कैसे पढ़ें:

hed and sholder

चार्ट विवरण

मुंह और कंधा

How to read stock charts for beginners,यह एक उत्क्रमण चार्ट पैटर्न है और यह प्रतिभूतियों के संचलन का संकेत देता है अर्थात यदि इसके पिछले रुझान के विरुद्ध चलने की संभावना है:

शीर्ष: यह एक उर्ध्व गति के उच्च स्तर पर बनता है और संकेत करता है कि ऊपर की ओर प्रवृत्ति समाप्त होने वाली है

नीचे: इसे उलटा संकेत और डाउनट्रेंड में रिवर्स के रूप में भी जाना जाता है।

मुंह और कंधा

दैनिक बार चार्ट

ebanknifty

व्यापारियों द्वारा सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला चार्ट। यह स्टॉक और कीमतों के बारे में विभिन्न महत्वपूर्ण व्यापारिक जानकारी प्रदान करता है अर्थात।

शुरुआती कीमत

समापन भाव

उच्चतम मूल्य जो उस दिन छू गया

सबसे कम कीमत जो उस दिन छू गई

यहां, लंबवत रेखा सीमा का प्रतिनिधित्व करती है जबकि क्षैतिज रेखा- बाईं ओर इंगित करने वाली प्रारंभिक कीमत दिखाती है और क्षैतिज रेखा- इंगित करने वाली दाईं ओर समापन मूल्य दिखाती है।

दैनिक बार चार्ट

ebanknifty

पंक्ति चार्ट

यह एक चार्ट है जो प्रत्येक दिन के समापन मूल्य का रिकॉर्ड रखता है। यह दैनिक आधार पर प्लॉट किया जाता है और अंततः एक रेखा बनाता है।

पंक्ति चार्ट

कैंडलस्टिक चार्ट

ebanknifty

यह एक अलग प्रारूप में मूल्य संबंधी डेटा को दर्शाता है, इसे दो भागों में विभाजित किया गया है और प्रत्येक को एक पंक्ति द्वारा दर्शाया गया है। पतली रेखा उच्च से निम्न तक मूल्य सीमा दिखाती है और वास्तविक शरीर एक व्यापक क्षेत्र दिखाता है जो समापन और उद्घाटन मूल्य के बीच अंतर की गणना करने में मदद करता है।

कैंडलस्टिक चार्ट

बिंदु और चित्र चार्ट

ebanknifty

How to read stock charts for beginners,स्टॉक की कीमतों का एक ग्राफिकल प्रतिनिधित्व। यह समय के आधार पर मूल्य की साजिश नहीं करता है जैसा कि समय आधारित चार्ट करता है, लेकिन कीमत बढ़ने पर एक्स के कॉलम और कीमत गिरने पर ओएस के कॉलम की साजिश करके दिशा में बदलाव के खिलाफ मूल्य प्लॉट करता है।

बिंदु और चित्र चार्ट

शेयर बाजार चार्ट के पैटर्न को कैसे पढ़ें

चार्ट को पहचानें:

चार्ट की पहचान करें और शीर्ष पर देखें जहां आपको एक टिकर पदनाम या प्रतीक मिलेगा जो किसी कंपनी का एक छोटा अक्षर पहचानकर्ता है। कंपनी की जानकारी की तलाश करते समय एक सही प्रतीक होना जरूरी है।

एक समय विंडो चुनें:

यह दैनिक, साप्ताहिक मासिक या वार्षिक आधार पर किया जा सकता है; इस पर निर्भर करते हुए कि आप चार्ट तक कहाँ पहुँच रहे हैं, आप दृश्य चुन सकते हैं। अलग-अलग समय-सीमा को देखने से लंबी और छोटी अवधि के रुझानों की पहचान करने और समेकन की जांच करने में मदद मिलेगी। किसी भी दिन कीमत याद रखें और नोट करें और आने वाले दिनों में समेकन की तलाश करें और जांचें कि वे कीमत से ऊपर या नीचे हैं या नहीं।

chart patterns

chart patterns

सारांश कुंजी नोट करें:

आपको सारांश कुंजी की भी जांच करनी चाहिए क्योंकि यह आपको चार्ट से संख्यात्मक मानों में महत्वपूर्ण जानकारी देगी जिसे आप जल्दी से पढ़ सकते हैं। सारांश में आपको कम से कम नवीनतम मूल्य, मूल्य चलती औसत और कारोबार की मात्रा अवश्य देनी चाहिए।

कीमतों को ट्रैक करें:

चार्ट को ऊपरी और छोटे निचले दो खंडों में विभाजित किया गया है जो कीमतों पर मार्गदर्शन करता है। ऊपरी हिस्सा अवधि के दौरान स्टॉक की कीमत में बदलाव को ट्रैक करता है। कीमतों को अक्सर अलग-अलग रंगों के साथ दिखाया जाता है जैसे कि यदि स्टॉक किसी विशेष दिन बंद हो जाता है, तो मार्कर काला हो सकता है। जबकि जिस कीमत पर स्टॉक बंद हुआ है उस पर लाल रंग से निशान लगाया जा सकता है।

कारोबार की मात्रा पर ध्यान दें:

तल में, आप कारोबार किए गए स्टॉक की मात्रा पाएंगे। यह रंग-कोडित सलाखों के साथ बाजार में विशेष गति, सकारात्मक या नकारात्मक, यह निर्धारित करने में मदद करेगा। रंग-कोडिंग निश्चित नहीं है इसलिए सावधानीपूर्वक पढ़ने की आवश्यकता है। रंग पिछले दिन के समापन मूल्य के साथ समापन मूल्य के ऊपर और नीचे को दर्शाता है।

चलती औसत को देखें:How to read stock charts for beginners

यह समय की अवधि के स्टॉक औसत मूल्य की गणना है जिसे समय बीतने के साथ लगातार समायोजित किया जाता है, यह स्टॉक विश्लेषण में एक महत्वपूर्ण उपकरण है। चार्ट में, इन्हें आम तौर पर चार्ट के आर-पार कटी हुई रेखाओं द्वारा दर्शाया जाता है। यह एक प्रवृत्ति पैटर्न की पहचान करने में मदद कर सकता है लेकिन कुछ अंतराल हो सकता है क्योंकि वे पिछली कीमतों का उल्लेख करते हैं।

Apr 16, 2022 - Posted by Mukesh Saini - No Comments
Bank Nifty ,Bank Nifty Analysis ,NIFTY BANK Daily Technical Analysis,Bank Nifty Future,Bank Nifty News

Leave a Reply